Fri. Jul 5th, 2024
पीएम विश्वकर्मा योजना में ट्रेनिंग पार्टनर कैसे बने
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Table of Contents

अपने ट्रेनिंग सेंटर को पीएम विश्वकर्मा योजना के साथ जोड़ें

अपने ट्रेनिंग सेंटर को पीएम विश्वकर्मा योजना के साथ जोड़ें :पीएम विश्वकर्मा योजना जो कारीगरों और शिल्पकारों के लिए एक कल्याणकारी योजना है| इस योजना के तहत 18 प्रकार के पारंपरिक व्यवसाय करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों को जो अपने हाथों से और औजार से कार्य करते हैं उनको आधुनिक उपकरणों का प्रशिक्षण देने के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना का शुरूआत किया गया है| इस योजना के तहत 30 लाख कारीगरों और शिल्पकारों को उनके व्यवसाय के अनुसार ट्रेनिंग दिया जाना है| जिसके लिए अब तक 1 करोड़ 25 लाख आवेदन भारत के प्रत्येक हिस्से से किए गए हैं|

PM Vishwakarma Yojana which is a welfare scheme for artisans and craftsmen. Under this scheme, PM Vishwakarma Yojana has been started to provide training in modern equipment to the artisans and craftsmen doing 18 types of traditional trades who work with their hands and tools. Under this scheme, 30 lakh artisans and craftsmen are to be given training according to their profession. For which till now 1 crore 25 lakh applications have been made from every part of India.

👉इसे भी पढ़ें: अपने घरों के छत पर सोलर सिस्टम लगवाने हेतु करें आवेदन PM Suryodaya Yojana 2024

पीएम विश्वकर्मा योजना का ट्रेनिंग शुरू होने वाली है जिसके लिए भारत सरकार सरकारी संस्थाओं के साथ-साथ प्राइवेट संस्थानों को भी ट्रेनिंग पार्टनर बनाने का निर्णय लिया है| सभी इच्छुक संस्थान जो पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों व शिल्पकारों को गुणवत्तापूर्ण ट्रेनिंग देगा वह अपने ट्रेनिंग सेंटर को पीएम विश्वकर्मा योजना के साथ जोड़े| केंद्र सरकार ने इसके लिए आवेदन शुरू कर दिया है| सभी योग्य संस्थान पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत आवेदन करके ट्रेनिंग पार्टनर बन सकते हैं|

The training of PM Vishwakarma Yojana is about to start, for which the Government of India has decided to make government institutions as well as private institutions as training partners. All interested institutions which will provide quality training to artisans and craftsmen under PM Vishwakarma Yojana should link their training centers with PM Vishwakarma Yojana. The central government has started applications for this. All eligible institutions can become training partners by applying under PM Vishwakarma Scheme.

👉 Read More: PM Vishwakarma Yojana 2024, विश्वकर्मा आईडी कार्ड और प्रमाण पत्र यहां से डाउनलोड करें

पीएम विश्वकर्मा योजना में ट्रेनिंग पार्टनर कैसे बने

पीएम विश्वकर्मा योजना में ट्रेनिंग पार्टनर बनने के लिए सबसे पहले आपको दिए गए लिंक (https://portals.pmvishwakarma.gov.in/direct-registration) पर क्लिक करके योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा| इसके बाद बताए गए प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आप अपने ट्रेनिंग सेंटर को पीएम विश्वकर्मा योजना के साथ जोड़कर पार्टनर बन सकते हैं| तो आईए अपने संस्थान को पीएम विश्वकर्मा योजना के साथ जोड़| दिए गए लिंक पर क्लिक करने से आपके सामने इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा|

To become a training partner in PM Vishwakarma Yojana, first of all you have to go to the official website of the scheme by clicking on the given link (https://portals.pmvishwakarma.gov.in/direct-registration). After this, by following the process mentioned step by step, you can become a partner by linking your training center with PM Vishwakarma Yojana. So come join your institute with PM Vishwakarma Yojana. By clicking on the given link, such a page will open in front of you.

👉 Read More: पीएम विश्वकर्मा योजना में स्टेज 1: ग्राम पंचायत और ULB लेवल पर वेरिफिकेशन का कार्य कैसे किया जाता है|

Home
Home

अब सबसे पहले आपको इस रजिस्टर पेज पर सभी डिटेल भर के रजिस्टर कर लेना है| इसके लिए सबसे पहले Name of SPOC के बॉक्स में अपने संस्था का नाम भरना है| इसके बाद Email Address के बॉक्स में ईमेल आईडी भरना है तथा Mobile Number के बॉक्स में मोबाइल नंबर को भरना है तथा I Agree the Terms and Conditions वाले बॉक्स को चेक करना है और लास्ट में REGISTER बटन पर क्लिक करना है|

Now first of all you have to register on this register page by filling all the details. For this, first of all you have to fill the name of your organization in the Name of SPOC box. After this, you have to fill the email ID in the box of Email Address and fill the mobile number in the box of Mobile Number and check the box of I Agree the Terms and Conditions and finally click on the REGISTER button.

यदि आपने पहले से ही रजिस्टर कर रखा है तब आपको दोबारा रजिस्टर नहीं करना है यहां पर आपको नीचे दिखाई दे रहे Login Now ऑप्शन को सेलेक्ट करना है| यदि आपने रजिस्टर करते समय किसी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल पहले से कर रखा है तथा दोबारा उसी मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी से रजिस्टर करने की कोशिश कर रहे हैं तब आपको डुप्लीकेट ईमेल आईडी अथवा डुप्लीकेट मोबाइल नंबर का मैसेज आ जाएगा| यहां आप एक मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी का सिर्फ एक बार ही रजिस्ट्रेशन करने में उपयोग कर सकते हैं|

👉इसे भी पढ़ें: PM Surya Ghar Yojana के तहत रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाने हेतु आवेदन कैसे करें

If you have already registered then you do not have to register again. Here you have to select the Login Now option shown below. If you have already used an email ID and mobile number while registering and are trying to register again with the same mobile number or email ID, then you will get the message of duplicate email ID or duplicate mobile number. Here you can use one mobile number and one email ID only once for registration.

Registration
Registration

इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर OTP का पेज ओपन हो जाएगा तथा OTP has been send successfully का मैसेज आ जाएगा| अब आपको ऊपर फॉर्म में भरे गए ईमेल आईडी तथा मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आया है उसे स्क्रीन पर दिखाई दे रहे हैं Enter Email OTP के बॉक्स में ईमेल पर आया ओटीपी भरना है तथा Enter Mobile OTP के बॉक्स में मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भरना है तथा लास्ट में VERIFY & SAVE बटन पर क्लिक करना है|

After this, the OTP page will open on the screen and the message OTP has been sent successfully will appear. Now the email ID filled in the above form and the OTP received on the mobile number are visible on the screen. In the box of Enter Email OTP, fill the OTP received on the email and in the box of Enter Mobile OTP, fill the OTP received on the mobile number. And lastly click on VERIFY & SAVE button.

यदि आपके ईमेल आईडी अथवा मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं आया है तो थोड़ा इंतजार करें तथा बाद में नीचे दिखाई दे रहे Re-Generate OTP ऑप्शन को सेलेक्ट करें| अब आपको फार्म में भरे गए ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा|

If OTP has not come on your email ID or mobile number, then wait for a while and later select the Re-Generate OTP option shown below. Now you will receive OTP on the email ID and mobile number filled in the form.

OTP
OTP

अब आपके सामने स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जो यह बता रहा है कि फार्म में भरे गए ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपके दिए गए ईमेल आईडी पर एक यूजर नेम और पासवर्ड का मेल आ चुका है| अब आप अपने ईमेल आईडी पर जाकर चेक कर लेकर यूजर नेम और पासवर्ड आया है कि नहीं तथा लास्ट में स्क्रीन पर दिखाई दे रहे LOGIN NOW बटन पर क्लिक करें| यहां आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो चुका है| अब आपके लॉगिन करना है|

Now a new page will open on the screen in front of you, which tells you that after the verification of the email ID and mobile number filled in the form, a user name and password has been sent to your given email ID. Now go to your email ID and check whether the user name and password have been received or not and finally click on the LOGIN NOW button visible on the screen. Here your registration process has been completed. Now you have to login.

Password
Password

अब आपके सामने स्क्रीन पर लॉगिन पेज ओपन हो जाएगा| यहां आपको ईमेल पर आए यूजर नेम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करना है| इसके लिए Enter your Username वाले बॉक्स में ईमेल पर आए यूजर नेम को भरना है तथा Password वाले बॉक्स में ईमेल पर आए पासवर्ड को भरना है तथा लास्ट में LOGIN बटन को क्लिक करना है|

Now the login page will open on the screen in front of you. Here you have to login using the user name and password received on the email. For this, you have to fill the user name received on the email in the Enter your Username box and the password received on the email in the Password box and finally click on the LOGIN button.

Login
Login

इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा| जहां आपको सबसे पहले ईमेल पर आए पुराने पासवर्ड को Enter Old Password वाले बॉक्स में भरना है तथा एक नया पासवर्ड बनाना है| आप अपने पासवर्ड को स्ट्रांग बनाएं ताकि कोई हैकर इसे हक नहीं कर सके| इसके लिए आपको Enter New Password वाले बॉक्स में अपने नए पासवर्ड को डालें तथा Enter Confirm Password वाले बॉक्स में उसी पासवर्ड को दोबारा भरे और लास्ट में RESET & RE-LOGIN बटन पर क्लिक करें|

After this a new page will open on the screen in front of you. Where first you have to fill the old password received on the email in the Enter Old Password box and create a new password. Make your password strong so that no hacker can steal it. For this, enter your new password in the Enter New Password box and enter the same password again in the Enter Confirm Password box and finally click on the RESET & RE-LOGIN button.

Reset Password
Reset Password

अब आपके सामने स्क्रीन पर जो नया पेज ओपन होगा वहां आपको पासवर्ड का सक्सेसफुली अपडेट होने का मैसेज आ जाएगा| अब आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे हैं OK बटन को क्लिक करना है| यहां आपका रजिस्ट्रेशन और लोगों प्रोसेस पूरा हो चुका है|

Now a new page will open on the screen where you will get the message of successful update of password. Now you have to click on the OK button visible on the screen. Here your registration and login process has been completed.

Reset Password Message
Reset Password Message

अब आपके सामने स्क्रीन पर एक फॉर्म ओपन हो जाएगा जहां आपको अपने संस्थान(ट्रेनिंग सेंटर) की जानकारी भरना है| सबसे पहले आपको या सेलेक्ट करना है कि क्या आप सरकारी संस्थान है तो आप Yes बटन को क्लिक करें यदि आपका संस्थान निजी(प्राइवेट) है तो आपको No बटन पर क्लिक करना है| अब आपको पैन कार्ड का नंबर Enter PAN Number वाले बॉक्स में भरना है तथा Verify बटन पर क्लिक करना है अब आपके स्क्रीन पर पैन कार्ड के वेरिफिकेशन का मैसेज आ जाएगा| अब आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे हैं OK बटन को क्लिक करना है| इस बात का ध्यान रखें कि पैन कार्ड का नंबर दोबारा चेंज नहीं हो पाएगा|

Now a form will open on the screen in front of you where you have to fill the information of your institute (training center). First of all you have to select whether you are a government institution then click on the Yes button. If your institution is private then you have to click on the No button. Now you have to fill the PAN card number in the Enter PAN Number box and click on the Verify button. Now the message of verification of PAN card will appear on your screen. Now you have to click on the OK button visible on the screen. Keep in mind that the PAN card number cannot be changed again.

PAN
PAN

GST Number ऑप्शनल है इसलिए आप इसे भर सकते हैं अथवा छोड़ सकते हैं| अब आपको Type of the Organization ऑप्शन पर जाकर अपने संस्थान का ऑप्शन सेलेक्ट करना है कि वह किस कैटेगरी में आता है जैसे की Company, Firm, Proprietorship, Society, Trust, Government Institute, Limited Liability Partnership(LLP)

GST Number is optional so you can fill it or leave it. Now you have to go to the Type of the Organization option and select the option of your organization in which category it comes such as Company, Firm, Proprietorship, Society, Trust, Government Institute, Limited Liability Partnership (LLP).

Training Partner Details
Training Partner Details

इसके बाद आपको अपने संस्थान के नाम को Enter of the Organization के बॉक्स में भरना है तथा आपका संस्थान कब एस्टेब्लिश हुआ है वह सेलेक्ट करना है Year of Establishment के ऑप्शन पर जाकर तथा लास्ट में संस्थान के एस्टेब्लिशमेंट का सर्टिफिकेट को अपलोड करना हैऔर तथा लास्ट में Upload बटन पर क्लिक करना है|

After this, you have to fill the name of your organization in the Enter of the Organization box and select the year when your organization was established by going to the Year of Establishment option and lastly upload the certificate of establishment of the organization. Click on the Upload button.

Address
Address

अब आपको संस्थान के हेड पर्सन जैसे की CEO अथवा MD का डिटेल भरना है| इसके लिए आपको CEO/MD/Head’s Name वाले बॉक्स में हेड पर्सन का नाम भरना है तथा CEO/MD/Head’s Email Address वाले बॉक्स में हेड पर्सन का ईमेल ऐड्रेस तथा CEO/MD/Head’s Mobile Number वाले बॉक्स में हेड पर्सन का मोबाइल नंबर भरना है और लास्ट में The above person should be considered as वाले बॉक्स को क्लिक कर देना है|

Now you have to fill the details of the head person of the institute like CEO or MD. For this, you have to fill the name of the head person in the box containing CEO/MD/Head’s Name and the email address of the head person in the box containing CEO/MD/Head’s Email Address and the mobile number of the head person in the box containing CEO/MD/Head’s Mobile Number. Have to fill it and at last click on the box containing The above person should be considered as.

Declaration & Payment
Declaration & Payment

The above person should be considered as वाले बॉक्स को क्लिक करने के बाद Authorized Signatory info का डिटेल CEO/MD/Head of the Organization info में भरे गए डिटेल को ऑटोफिल कर देगा| अब आपको लास्ट में Save & Next बटन पर क्लिक करना है|

After clicking the box The above person should be considered as, the details of Authorized Signatory info will autofill the details filled in CEO/MD/Head of the Organization info. Now at last you have to click on Save & Next button.

Authorized Signatory info
Authorized Signatory info

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपने संस्थान के Address के डिटेल को भरना है| जहां आपको Address of the Organization, Nearby Landmark, Pincode, State/Union Territory, और District को सही-सही भरना है| यह सभी डिटेल को भरना जरूरी है|

Now a new page will open in front of you where you have to fill the address details of your institute. Where you have to fill the Address of the Organization, Nearby Landmark, Pincode, State/Union Territory, and District correctly. It is important to fill all these details.

Add
Add

अब आपको Tehsil/Mandal/Block, City/Town/Village, Geo Location, Parliamentary Constituency डिटेल को भरना है आप इसे छोड़ सकते हैं क्योंकि यह ऑप्शनल है| इसके बाद Address Proof में कुछ ऑप्शन दिया गया है जिसे सेलेक्ट कर सकते हैं Bank Statement, Electricity Bill(Not Older than 2 Months), GST Registration, Incorporation Certificate, Provident Fund Registration Certificate, Registration Certificate, Rent Agreement, Telephone Bill और उसका डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है लास्ट में Upload बटन पर क्लिक करना है|

Now you have to fill Tehsil/Mandal/Block, City/Town/Village, Geo Location, Parliamentary Constituency details, you can skip it because it is optional. After this, some options are given in Address Proof which can be selected Bank Statement, Electricity Bill(Not Older than 2 Months), GST Registration, Incorporation Certificate, Provident Fund Registration Certificate, Registration Certificate, Rent Agreement, Telephone Bill and its document. To upload, finally click on the Upload button.

Addr
Addr

अब आपको Communication Address Same as Permanent Address वाले बॉक्स को क्लिक कर देना है| Communication Address Same as Permanent Address वाले बॉक्स को क्लिक करने के बाद Permanent Address of the Organization का डिटेल Communication Address Same as Permanent Address में भरे गए डिटेल को ऑटोफिल कर देगा|

Now you have to click on the box saying Communication Address Same as Permanent Address. After clicking the box with Communication Address Same as Permanent Address, the details of Permanent Address of the Organization will autofill the details filled in Communication Address Same as Permanent Address.

Addre
Addre

अब आपको लास्ट में Save & Next बटन पर क्लिक करना है|

Now at last you have to click on Save & Next button.

Addres
Addres

इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर DECLARATION का पेज ओपन हो जाएगा| जहां आपको दिए गए डिटेल को अच्छे से पढ़ लेना है और लास्ट में I agree – The details entered are correct as per my knowledge को चेक कर देना है तथा Save & Continue बटन पर क्लिक कर देना है|

After this, the DECLARATION page will open on the screen in front of you. Where you have to read the given details carefully and finally check I agree – The details entered are correct as per my knowledge and click on the Save & Continue button.

DECLARATION
DECLARATION

अब इस नए पेज पर Accreditation & Affiliation (A&A) ऑप्शन को सेलेक्ट करना है इसके अलावा Non-Accreditation & Affiliation (A&A) पर क्लिक करने के बाद आपको कई सारे ऑप्शन भी मिलते हैं जिससे आप सेलेक्ट कर सकते हैं और लास्ट में Submit बटन पर क्लिक कर देना है|

Now on this new page, you have to select the Accreditation & Affiliation (A&A) option. Apart from this, after clicking on Non-Accreditation & Affiliation (A&A), you also get many options from which you can select and finally click on the Submit button. Have to click.

Process Details
Process Details

इस प्रकार ऊपर बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करके आप पीएम विश्वकर्म योजना के तहत अपने ट्रेनिंग सेंटर को जोड़ सकते है तथा पीएम विश्वकर्मा योजना में ट्रेनिंग पार्टनर बन सकते हैं|

Thus, by following the step by step process mentioned above, you can add your training center under PM Vishwakarma Yojana and become a training partner in PM Vishwakarma Yojana.

👉 Read More: पीएम विश्वकर्मा योजना से लोन कैसे प्राप्त करें

Rate this post

By Yuvraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *